आतंकियों की सुरंग से मिले पाकिस्तान की करतूतों के सबूत

जम्मू कश्मीर में गुरुवार,19 नवंबर 2020 को सुरक्षाबलों ने एक मुठभेड़ में चार आतंकवादियों को मार गिराया था। मारे गए आतंकियों के पास से भारी मात्रा में हथियार और गोला बारूद बरामद हुए थे, आतंकी 200 मीटर की एक सुरंग से भारत में घुसे थे।

 बीएसएफ के जवानों ने जब सुरंग को खंगाला तो वहां से कुछ खाने पीने की चीजें प्राप्त हुई, जिसमें लाहौर में बने हुए मास्टर क्यूज़ीन कपकेक नाम की कंपनी के बिस्किट के पैकेट्स मिले जिन पर मई 2020 का मैन्युफैक्चरिंग डेट और 17 नवंबर 2020 का एक्सपायरी डेट अंकित है। यह तथ्य भी सामने आ रहे हैं कि एक पाकिस्तानी रेंजर उन्हें निर्देशित कर रहा था ताकि वे आतंकी सुरंग से सुरक्षित बाहर निकल कर हमला कर सकें।

 मारे गए चारों आतंकवादी पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के शक्करगढ़ में स्थित जैश-ए-मुहम्मद के कैंप से आए थे रामगढ़ और हीर नगर सेक्टर के बीच स्थित सांबा जिले के मावा की तरफ से वे आगे बढ़े और चटवाल गांव को अपना पिकअप प्वाइंट बनाया। पर भारत की सुरक्षा एजेंसियों ने उस ट्रक का पता लगा लिया और मुठभेड़ में चार आतंकवादियों को मार गिराया और एक बड़े आतंकी हमले को नाकाम कर दिया।

 मारे गए आतंकवादियों के पास से डेढ़ लाख भारतीय रुपए, तार काटने के उपकरण, चीनी ब्लैक स्टार पिस्टल, असाल्ट राइफल्स,  ग्रेनेड्स और अन्य विस्फोटक  बरामद हुए थे।

भारत ने P5 देशों को इस घटना के बारे में जानकारी दी है और इसमें पाकिस्तान के हाथ होने के बारे में बताया है। भारत ने P5 देशों को कहा है कि वे पाकिस्तान पर दबाव बनाएं कि वह द्विपक्षीय समझौतों का पालन करें और अपनी जमीन का इस्तेमाल भारत में आतंकवादी गतिविधियों के लिये ना होने दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *