यूपीपीएससी की सभी आगामी परीक्षाएं स्थगित

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग- यूपीपीएससी की सभी आगामी परीक्षाएं स्थगित कर दी गई है। पिछले वर्ष 29 जुलाई को हुए एलटी ग्रेड टीचर चयनात्मक परीक्षा में पेपर लीक के मामले सामने आने के बाद और परीक्षा नियंत्रक की गिरफ्तारी के बाद एलटी ग्रेड परीक्षा के परिणाम भी लटक गए हैं। लाखों अभ्यर्थियों का भविष्य दांव पर लगा है और वे बेहद ही असमंजस की स्थिति में है।

पिछले कुछ वर्षों के हुए परीक्षाओं के परिणाम भी अभी तक नहीं आए थे और उनकी स्थिति पर भी अब संदेह बना हुआ है । 2012 में हुए जेई के परीक्षा के परिणामों पर पर प्रश्न खड़ा हो गया है।

यूपीपीएससी ने जुलाई से दिसंबर तक के अर्धवार्षिक कैलेंडर को भी स्थगित कर दिया है और इस कैलेंडर में निर्धारित सभी परीक्षाएं अब अगले वर्ष है आयोजित की जा सकेंगी।

यूपीपीएससी का ये ढुलमुल रवैया बेहद ही निराशाजनक है और राज्य सरकार को इस पर शीघ्र अति शीघ्र संज्ञान लेकर कार्रवाई करने की जरूरत है।

हाल में ही कोर्ट में दिए अपने हलफनामे में यूपीपीएससी ने कहा था कि पीसीएस जे के 610 पदों की भर्ती 1 मई तक पूरी कर ली जाएगीं। पर अभी जून चल रहा है और इस संदर्भ में आयोग ने अब तक कुछ नहीं किया है। हर सवाल पर आयोग के अधिकारियों का केवल यही जवाब होता है कि परीक्षार्थियों की कॉपियां जांचने का कार्य चालू है।

पीसीएस 2017 के 677 पदों के लिए ली गई परीक्षा के परिणाम है अभी तक घोषित नहीं किए गए हैं इस चयन परीक्षा में 2 विषय के पेपर ग़लत वितरण होने के कारण परीक्षाएं दोबारा ली गई थी।

2016 के आर ओ/ ए आर ओ चयन परीक्षा में भी पेपर लीक होने का मामला सामने आया था। इस मामले की सीबीआई जांच भी हुई और सीबीआई ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि उन्हें पेपर लीक होने के कोई साक्ष्य नहीं मिले हैं परंतु इसके बाद भी अब तक इस परीक्षा के परिणाम घोषित नहीं किए गए हैं।

बेहद गंभीर स्थिति बनी हुई है, लाखों अभ्यर्थियों के भविष्य दांव पर लगे हुए हैं। राज्य सरकार को इसमें शीघ्र अति शीघ्र हस्तक्षेप कर कार्रवाई करने की आवश्यकता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *