जब कांग्रेस ने दिया एक प्लेन हाईजैकर को लोकसभा टिकट

1991 के लोकसभा चुनाव में पहली बार कांग्रेस ने एयर इंडिया एयरलाइंस के प्लेन हाईजैकर भोला नाथ पांडे को सलेमपुर, उत्तर प्रदेश से लोकसभा टिकट दिया। 1978 में इंदिरा गांधी को जेल से छुड़ाने के लिए भोला नाथ पांडे ने इंडिया एयरलाइंस एयरप्लेन को हाईजैक कर लिया था और इसके इनाम में कांग्रेस पार्टी ने उसको 1980 में विधानसभा चुनाव के लिए टिकट भी दिया था।

1978 में इंदिरा गांधी को संसद की अवमानना के आरोप में जेल जाना पड़ा। इससे कांग्रेसी कार्यकर्ता काफी आहत हुए और उन्होंने पूरे देश में प्रोटेस्ट करना शुरू कर दिया।

परंतु हद तो तब हो गई जब इंदिरा यूथ कांग्रेस के 2 कार्यकर्ताओं – भोला नाथ पांडे और देवेंद्र नाथ पांडे ने 20 दिसंबर 1978 को इंडियन एयरलाइंस की फ्लाइट आईसी 410 को है हाईजैक कर लिया। उन्होंने 132 यात्रियों को कई घंटों के लिए बंधक बनाकर रखा और उनकी मांग थी कि इंदिरा गांधी पर से सभी आरोप हटा लिया जाए और उन्हें तुरंत जेल से रिहा किया जाए।

दोनों हाईजैकरों ने प्लेन में एक स्पीच भी दी थी जो इस प्रकार थी:

” हम यूथ इंदिरा कांग्रेस के मेंबर हैं। इंदिरा गांधी को गिरफ्तार करके जनता पार्टी ने बदला लेने की कोशिश की है। हम गांधीवादी हैं। अहिंसा के रास्ते पर चलने वाले। हम पैसेंजर्स को बिल्कुल नुकसान नहीं पहुंचाएंगे, बस हमारी मांगे पूरी होनी चाहिए। इंदिरा गांधी को रिहा करो। इंदिरा गांधी जिंदाबाद!  जिंदाबाद ! जिंदाबाद!”

बाद में कांग्रेस ने इस प्लेन हाईजैकर – भोला नाथ पांडे को 1980 में उत्तर प्रदेश के सलेमपुर से विधानसभा चुनाव का टिकट दिया। फिर 1991 से लेकर 2014 तक लगभग हर लोकसभा इलेक्शन में कांग्रेस ने भोला नाथ पांडे को सलेमपुर से अपना उम्मीदवार बनाया। यह बात और है कि लोकसभा चुनाव में भोला नाथ पांडे हमेशा असफल रहे।

 

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *