वैदिक शास्त्रों में ब्रह्मांड विज्ञान

हमारे वैदिक शास्त्रों में  ब्रह्मांड विज्ञान का विस्तृत उल्लेख है जिसे आज की आधुनिक वैज्ञानिक खोजों और बहुत बड़े-बड़े वैज्ञानिकों और लेखकों ने प्रमाणित किया है।  विश्वविख्यात वैज्ञानिक – कॉर्ल सगन और काउंट मॉरिस मैटरलिंक ने प्रमाणित किया है कि वेदों में निहित ब्रह्मांड विज्ञान, आधुनिक वैज्ञानिक परीक्षणों और  गणनाओं के बेहद समीप है।

कार्ल सगन के अनुसार  केवल हमारे वैदिक शास्त्रों में निहित ब्रह्मांड विज्ञान में ही आधुनिक वैज्ञानिक ब्रह्मांड विज्ञान के जैसा समय का मापदंड (Time Scale) है ।

नोबेल पुरस्कार विजेता काउंट मॉरिस  मैटरलिंक ने कहा है की वैदिक ब्रह्मांड विज्ञान एक ऐसा विज्ञान है जिसे कोई भी यूरोपियन विचारधारा पार नहीं कर  पाई ।

फ्रांसीसी खगोल वैज्ञानिक जान क्लाड बेली ने वैदिक खगोलीय घटनाओं को ग्रीक और मिश्र की खगोलीय गणनाओं से बहुत प्राचीन माना है उन्होंने कहा की वैदिक शास्त्रों के अनुसार तारों और नक्षत्रों की बहुत ही सटीक गणना लगभग  4500 वर्ष पूर्व की गई, जो आज की गणनाओं से 1 मिनट भी भिन्न नहीं है।

भारत के जयपुर में स्थित सम्राट यंत्र जो कि एक 90 फुट लंबा खगोलीय यंत्र है जिसे जयपुर के राजा सवाई जयसिंह ने बनवाया था मात्र 2 सेकंड के अंदर प्रतिदिन समय की गणना करता है ।

ऋग्वेद में लगभग 100 से अधिक महासागर और समुद्री  घटनाओं के संदर्भ हैं जिन्हें भारतीय इतिहासकार – आर सी मजूमदार ने सत्यापित किया है।

आर सी मजूमदार ने यह भी कहां है  कि इस संबंध में भी प्रमाण मिले हैं कि इंडस – सरस्वत सभ्यता के लोगों ने सोमा और पश्चिमी एशिया के अन्य सभ्यताओं के साथ व्यापार किया।

Ref : Science of Sacred by David Osborn

7 thoughts on “वैदिक शास्त्रों में ब्रह्मांड विज्ञान

  1. gamefly free trial says:

    I know this if off topic but I’m looking into starting my own blog and was wondering what all
    is needed to get setup? I’m assuming having a blog like yours would cost a pretty
    penny? I’m not very web smart so I’m not 100% certain. Any tips
    or advice would be greatly appreciated. Appreciate it

  2. download minecraft says:

    I think this is one of the most important information for me.
    And i am glad reading your article. But should remark on some general things, The site style is wonderful, the articles is really excellent : D.
    Good job, cheers

  3. 30% off says:

    Wow, awesome blog structure! How long have you been running a
    blog for? you make running a blog look easy.
    The whole glance of your website is wonderful, let alone the
    content!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *