गगन यान – 2022 में 3 भारतीय अंतरिक्ष में जाएंगे


इसी साल 15 अगस्त को लाल किले की प्राचीर से दिए अपने भाषण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बहुत ही महत्वाकांक्षी परियोजना का ऐलान किया था- गगन यान ; भारत का पहला मानव अंतरिक्ष मिशन।

कैबिनेट ने इस महत्वाकांक्षी परियोजना को मंजूरी दे दी है। इस स्पेस प्रोजेक्ट के तहत भारत के 3 लोगों को अंतरिक्ष में भेजा जाएगा और वे 7 दिन तक अंतरिक्ष में रहेंगे। इस प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए वर्ष 2022 तक का लक्ष्य रखा गया है। यह भारत का पहला अंतरिक्ष मानव मिशन होगा और भारत विश्व में ऐसा करने वाला चौथा देश बन जाएगा। अब तक केवल रूस, अमेरिका और चीन ही सफल मानव अंतरिक्ष अभियान कर सके हैं।

कैबिनेट ने गगन यान प्रोजेक्ट के लिए 10000 करोड रुपए के बजट को मंजूरी दे दी है।  अमेरिका, रूस और चीन के मुकाबले यह बजट काफी कम है, परंतु 2014 में भी भारत बहुत ही कम बजट में मंगलयान स्पेस मिशन सफलतापूर्वक कर चुका है ।जिसका खर्च मात्र 518 करोड रुपए था।

भारत की स्पेस एजेंसी ISRO – इसरो पहले भी चंद्रयान  और मंगलयान जैसे अंतरिक्ष मिशन कर चुका है परंतु गगन यान प्रोजेक्ट एक बहुत बड़ी चुनौती है इसरो के लिए। क्योंकि इससे पहले इसरो ने कभी कोई मानव अंतरिक्ष मिशन नहीं किया है। इस प्रकार के मानव अंतरिक्ष मिशन में एक ऐसा अंतरिक्ष यान बनाना होता है जिसमें इंसान अंतरिक्ष में भी धरती जैसी वातावरण में रह सके, उस तरह का वातावरण अंतरिक्ष यान में उपलब्ध कराना पड़ता है। इसी के साथ साथ इतनी तकनीकी क्षमता भी होनी चाहिए कि उस यान को अंतरिक्ष से वापस धरती पर लाया जा सके। अपने पहले के अंतरिक्ष मिशनों में इसरो ने कोई भी यान वापस धरती पर नहीं लाया है। परंतु 18 दिसंबर, 2014 को जीएसएलवी एमके-3 की पहली सफल प्रायोगिक उड़ान में इसरो ने एक मॉड्यूल का सफल परीक्षण किया, जो अंतरिक्ष में 126 किमी की ऊंचाई पर जाकर वापस धरती पर उतारा गया ।

गगन यान एक बहुत बड़ी चुनौती है इसरो के लिए। उम्मीद करते हैं की 2022 में इसरो इस चुनौती पर खरा उतरेगा और भारत मानव अंतरिक्ष मिशन में कामयाबी प्राप्त करने वाला विश्व का चौथा देश बन जाएगा।

 

5 thoughts on “गगन यान – 2022 में 3 भारतीय अंतरिक्ष में जाएंगे

  1. minecraft free download says:

    Good day! I could have sworn I’ve been to this website before
    but after looking at some of the posts I realized it’s new
    to me. Regardless, I’m definitely delighted I stumbled upon it and
    I’ll be bookmarking it and checking back often!

  2. download minecraft pc says:

    I blog often and I seriously thank you for your content. Your article has truly peaked
    my interest. I will take a note of your site and keep checking
    for new details about once per week. I subscribed to your RSS feed as well.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *