दुर्घटना हो या एसिड अटैक – प्राइवेट अस्पताल करेंगे फ्री इलाज

 

दिल्ली सरकार एक बेहतरीन जनहितकारी योजना लेकर आ रही है। मंगलवार,12 दिसंबर 2017 को दिल्ली सरकार की कैबिनेट की मीटिंग हुई। इस मीटिंग में एक स्कीम – “एक्सीडेंट विक्टिम स्कीम” को स्वीकृति दी गई। एक्सीडेंट विक्टिम स्कीम के अनुसार एक्सीडेंट के शिकार लोगों को निकटतम अस्पताल ले जाया जाएगा और यदि निकटतम अस्पताल प्राइवेट है तो इलाज वही होगा। इलाज का सारा खर्च दिल्ली सरकार उठाएगी और इस योजना के अनुसार इलाज का कोई मैक्सिमम कैप नहीं होगा। इस योजना के लिए दिल्ली सरकार 340 प्राइवेट अस्पतालों से समझोता करेगी। कैबिनेट से पारित होने के बाद इस स्कीम को अप्रूवल के लिए उपराज्यपाल के पास भेज दिया गया है। इस योजना का लाभ एक्सीडेंट के अलावा आग और एसिड पीड़ितों को भी मिलेगा।

दिल्ली के हेल्थ मिनिस्टर सत्येंद्र जैन ने बताया कि एक्सीडेंट विक्टिम स्कीम के साथ ही गुड समैरिटन स्कीम को भी लांच कर दिया जाएगा। गुड समैरिटन योजना के अनुसार घायल व्यक्ति को अस्पताल पहुंचाने वाले व्यक्ति को ₹2000 का इनाम दिया जाएगा। इस स्कीम को उपराज्यपाल की अनुमति मिल चुकी है।

देश के किसी भी नागरिक का एक्सीडेंट यदि दिल्ली की सड़क पर होता है और दिल्ली पुलिस एमएलसी बनाती है तो इलाज का खर्च दिल्ली सरकार उठाएगी। हेल्थ मिनिस्टर सत्येंद्र जैन ने बताया कि ऑटो और टैक्सी वालों को इस स्कीम का ब्रांड अंबेसडर बनाया जाएगा क्योंकि वे ज्यादातर वक्त सड़कों पर होते हैं। दिल्ली सरकार का यह कदम एक ऐतिहासिक कदम है, उम्मीद है कि बाकी राज्य सरकारें भी इस पर अमल करें।

One thought on “दुर्घटना हो या एसिड अटैक – प्राइवेट अस्पताल करेंगे फ्री इलाज

  1. gamefly free trial says:

    Magnificent beat ! I would like to apprentice even as you amend your website, how
    can i subscribe for a weblog web site? The account helped me a acceptable deal.
    I had been a little bit familiar of this your broadcast offered vivid transparent concept

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *