यदि प्रतिभा है तो खूब खेलें, दिल्ली सरकार देगी आपके पंखों को उड़ान


स्पोर्ट्स पॉलिसी पर दिल्ली सचिवालय में सोमवार को हुई मीटिंग में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के सामने एक प्रस्ताव लाया गया, स्कूलों में खेल प्रतिभाओं को वित्तीय सहायता और विशेष प्रशिक्षण प्रदान करने का।

कई जाने माने खिलाड़ी, कोच, विशेषज्ञ व शिक्षा विभाग के कई अधिकारी इस मीटिंग में मौजूद थे। ऐसे कई उदाहरण पहले सामने आए हैं कि पैसों की कमी के कारण कई प्रतिभावान खिलाड़ी आगे नहीं पढ़ पाए। कई प्रतिभावान बच्चे जो स्कूल स्तर पर खेल में बहुत अच्छे थे, आर्थिक कमी के कारण खेल को अपना करियर नहीं बना पाए। इन सब तथ्यों को ध्यान में रखते हुए दिल्ली सरकार ने एक पॉलिसी तैयार की है, जिस के अनुसार दिल्ली के स्कूलों में खेल प्रतिभाओं को बढ़ावा देने के लिए वित्तीय सहायता के साथ साथ विशेष प्रशिक्षण प्रदान कराया जाएगा। प्रस्तावित पॉलिसी के अनुसार 14 वर्ष तक के विद्यार्थियों को प्रतिवर्ष 2,00,000 रुपए और 14 वर्ष से ज्यादा उम्र के विद्यार्थियों को प्रतिवर्ष 3,00,000 रुपए की वित्तीय सहायता दी जाएगी।

प्रस्तावित पॉलिसी के अनुसार विद्यार्थियों को प्रशिक्षण सहायता के अलावा चिकित्सा सहायता और बीमा सहायता भी उपलब्ध कराई जाएगी। प्रतिभावान खिलाड़ियों को शुरू के 2 साल वित्तीय सहायता दी जाएगी उसके बाद उनकी प्रदर्शन की समीक्षा की जाएगी और समीक्षा के अनुसार सहायता प्रदान की जाएगी।

दिल्ली सरकार की यह क्रांतिकारी पॉलिसी गरीब प्रतिभावान खिलाड़ियों के लिए एक वरदान साबित होगी।

4 thoughts on “यदि प्रतिभा है तो खूब खेलें, दिल्ली सरकार देगी आपके पंखों को उड़ान

  1. quest bars cheap says:

    Thanks for finally writing about >यदि प्रतिभा है तो खूब खेलें,
    दिल्ली सरकार देगी आपके पंखों को उड़ान
    – SatyaKaam <Loved it!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *